Lata Mangeshkar’s Birth Anniversary: Let’s Revisit Some Of Her Evergreen Songs Which Are Melody To Ears

lata-mangeshkar-songs

[ad_1]

ब्रेडक्रंब ब्रेडक्रंब

विशेषताएँ

ओई-माधुरी वी

|

‘जब मैं छोटा था और संघर्ष कर रहा था, मैं किशोर दा और मुकेश भैया जैसे अन्य संघर्षकर्ताओं से टकराते हुए स्टूडियो से स्टूडियो तक खुश था। वे मजेदार समय थे जब मुझे पूरे दिन भूखे रहना पड़ता था। मेरे पर्स में पैसे नहीं थे। लेकिन मेरे दिल में एक ही उम्मीद थी,” लता मंगेशकर ने फ़र्स्टपोस्ट के साथ अपने आखिरी साक्षात्कार में खुलकर खुलासा किया था। यही उम्मीद थी जिसने भारतीय सिनेमा की सबसे महान गायिकाओं में से एक लता मंगेशकर को जन्म दिया।

लता-मंगेशकर-गीत

यह थोड़ा विडंबनापूर्ण है कि संगीत के दिग्गज ने कभी अपने गाने नहीं सुने क्योंकि उन्हें डर था कि वह इसमें गलतियाँ खोज सकती हैं। हालांकि, हर बार जब वह रिकॉर्डिंग रूम में प्रवेश करती थी, तो यह निश्चित था कि परिणाम हमेशा जादुई होगा। ‘भारत की कोकिला’ के नाम से लोकप्रिय गायिका ने इस साल फरवरी में अपनी अंतिम सांस लेने तक हमारी भावनाओं को ‘आवाज’ दी।

लता मंगेशकर की आज पहली जयंती पर, आइए बीते युग को फिर से देखें और उनकी याद में उनके कुछ सबसे प्रतिष्ठित गीतों का आनंद लें।

1. लग जा गले (वो कौन थी?)

गुजरे जमाने की अभिनेत्री साधना पर फिल्माए गए इस प्रतिष्ठित गीत में लता मंगेशकर की प्रेतवाधित आवाज है जिसमें लालसा और उदासी है। यह दो प्रेमियों के बारे में बात करता है जो सही पल की प्रतीक्षा करने के बजाय पल में जीना चाहते हैं।

गाना देखें

2. आज फिर जीने की तमन्ना हैं (मार्गदर्शक)

महान वहीदा रहमान को संगीत निर्देशक एसडी बर्मन की धुन पर सचमुच ‘नृत्य’ करते हुए देखना और लता मंगेशकर की आवाज़ में अपने दिल की बात व्यक्त करना एक ऐसा ‘कालातीत’ दृश्य है। जो लोग नहीं जानते उनके लिए यह गाना लताजी के पसंदीदा गानों में से एक था।

गाना देखें

3. अजीब दास्तान है ये (दिल अपना और प्रीत पराई)

एक और लता मंगेशकर स्टेपल जो लगभग सभी की रेट्रो प्लेलिस्ट में शामिल है। काव्य का डंका कि यह दिल दहला देने वाला गीत समय के साथ फीका नहीं पड़ा है और शायद कभी नहीं होगा।

गाना देखें

4. चढ गए रे पापी बिचुआ (मधुमती)

वैजयंतीमाला की विशेषता वाले इस लोकगीत में माधुर्य की रानी जो चंचलता लाती है, वह सरासर प्रतिभा है।

गाना देखें

5. प्यार किया तो डरना क्या (मुगल-ए-आजम)

इस के आसिफ महाकाव्य में दिलीप कुमार और मधुबाला का दुखद रोमांस लता मंगेशकर द्वारा गाए गए इस कालातीत क्लासिक के उल्लेख के बिना अधूरा है।

गाना देखें

लताजी

6. रैना बेटी जाए (अमर प्रेम)

राजेश खन्ना-शर्मिला टैगोर के अमर प्रेम से इस शास्त्रीय गीत में लता मंगेशकर के नाजुक स्वर पूरी तरह से उत्सुकता की भावना पैदा करते हैं।

गाना देखें

7. बाहों में चले आओ (अनामिका)

अगर आपको लगता है कि लताजी के गाने सब कुछ उदास थे, तो जया बच्चन का यह नंबर आपको गलत साबित करेगा क्योंकि भारत की कोकिला अपनी चिढ़ाती आवाज से आपका दिल दहला देती है।

गाना देखें

8. नाम गम जाएंगे (किनारा)

‘मेरी आवाज ही पहचान है..’ जी हां, यह आपके लिए भारतीय सिनेमा के दिग्गज गायकों में से एक है।

गाना देखें

इन गानों में से आपका ‘सुकून’ लता मंगेशकर का कौन सा नंबर है? हमारे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।

कहानी पहली बार प्रकाशित: बुधवार, 28 सितंबर, 2022, 11:12 [IST]

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *