On Lata Mangeshkar’s Birth Anniversary, A Chowk In Ayodhya To Be Named After Her

On Lata Mangeshkar’s Birth Anniversary, A Chowk In Ayodhya To Be Named After Her

[ad_1]

ब्रेडक्रंब ब्रेडक्रंब

समाचार

ओई-अनिर्बान चौधरी

|

यह देशभक्ति गीत हो, रोमांटिक गीत हो या मां और बेटे के बारे में एक गीत, मेलोडी की रानी लता मंगेशकर ने अपनी बॉलीवुड यात्रा के दौरान हमें सैकड़ों सदाबहार गाने दिए। यही कारण है कि यह दुनिया भर के संगीत प्रेमियों के लिए एक काला दिन था जब प्रसिद्ध गायिका 2022 की सुबह अपने स्वर्गीय निवास के लिए रवाना हुई। 28 सितंबर को उनकी जयंती के अवसर पर उन्हें सम्मानित करने के लिए, अयोध्या विकास समिति ने नाम रखने का फैसला किया है। उसके पीछे एक चौक।

लता जी

नामकरण के साथ-साथ चौक पर एक विशाल वीणा मूर्ति होगी, जिसके विपरीत दिशा में 10 फीट की दीवार कला होगी। मीनाक्षी पायल, जो इस कला परियोजना का नेतृत्व कर रही हैं, ने ईटाइम्स से बात की और कहा, “वीणा मूर्तिकला के उद्घाटन समारोह में सर्कल को लता जी का समग्र अनुभव देने के लिए, हम एक दीवार पर उनका चित्र बना रहे हैं और कुछ अन्य दीवारों को चित्रित कर रहे हैं। घेरे के चारों ओर।”

चौकवीणा

परियोजना समन्वयक अभिषेक कुमार सिंह ने कहा कि दीवार कला लगभग 10 फीट लंबी होगी और टीम ने अभी इस पर काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने व्यक्त किया कि असाइनमेंट का हिस्सा बनना उनके लिए सम्मान की बात है।” लता जी की बहन, उषा मंगेशकर के इस कार्यक्रम में भाग लेने की सबसे अधिक संभावना है।

28 सितंबर, 1929 को हेमा मंगेशकर के रूप में जन्मीं लता जी आठ दशकों तक मनोरंजन उद्योग का हिस्सा थीं। भारतीय सिनेमा में उनके योगदान ने उन्हें कई फिल्मफेयर पुरस्कार और ‘क्वीन ऑफ मेलोडी’, ‘नाइटिंगेल ऑफ इंडिया’ और ‘वॉयस ऑफ द मिलेनियम’ जैसे सम्मान दिलाए। उन्हें 1989 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। लता जी ने 6 फरवरी 2022 को अंतिम सांस ली।

कहानी पहली बार प्रकाशित: शनिवार, 24 सितंबर, 2022, 16:03 [IST]

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *